-->
सरकार की इस योजना से सौलर पैनल सिर्फ आधे से कम पैसों में लगवाएं, kusum yojna gives a 60 percent subsidy on solar panel

सरकार की इस योजना से सौलर पैनल सिर्फ आधे से कम पैसों में लगवाएं, kusum yojna gives a 60 percent subsidy on solar panel

भारत की 75 लोग खेती करते हैं और देश की अर्थव्यवस्था भी खेती पर ही निर्भर करती है। किसानों को बीज लेने, खाद लेने और सबसे बड़ी परेशानी सिंचाई के लिए भी बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर दुर्घटनावश कोई परेशानी के कारण वह अपने खेत मे सिंचाई नही कर पाता है तो उसकी परेशानी और भी बड़ जाती है। केंद्र सरकार ने देश के किसानों के लिए एक और बड़ी योजना लेकर आई है जिसका नाम है कुसुम योजना जिसके अंतर्गत किसान अपने खेत मे सौर सेल पैनल लगवा सकते हैं।

सौर सेल पैनल लगवाने के लिए कुल लगत का 60 केंद्र सरकार दे रही है। इस योजना से किसान अपने खेत मे सरकार से मदद लेकर सौर सेल पैनल लगाकर उससे अपनी सिंचाई की समस्या से मुक्ति पा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत 3 करोड़ पम्पो को सौर ऊर्जा से चलाने का लक्ष्य रखा गया है और इसमे 1.40 लाख करोड़ की लागत आएगी। इसके अंतर्गत किसानों को सिर्फ 10 ही देना पड़ेगा बाकी का बैंक से लोन मिल जाएगा। जल्दी ही कुसुम योजना 2018 का ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से पंजीकरण शुरू किया जाएगा।

वोटर आईडी कार्ड की गलतियों को खुद सुधार सकते हैं

आज के दौर में राशन कार्ड से लेकर पासपोर्ट तक हर डॉक्युमेंट्स को आप ऑनलाइन तैयार करवाने से लेकर एडिट करने तक का काम घर बैठे ही कर सकते हैं...

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel