-->
आपके रसोई गैस सिलिंडर पर मिलता है बीमा, कैसे ले लाभ

आपके रसोई गैस सिलिंडर पर मिलता है बीमा, कैसे ले लाभ

आपने निजी बीमा, घर का बीमा, दुकान का बीमा या फिर फोन के बीमा के बारे में सुना होगा, लेकन आपको अपने घर में रखे सिलेंडर पर भी आपको बीमा की सुविधा दी जाती है। जानकारी न होने के अभाव में लोग इसका फायदा नहीं उठा पाते हैं। यह बीमा कवर मुफ्त में उपलब्ध होता है।
गैस सिलेंडर पर मिलने वाले इंश्योरेंस का कवर 40 से 50 लाख तक होता है। सभी रजिस्टर्ड उपभोक्ताओं को पंजीकृत आवास पर गैस सिलेंडर के कारण दुर्घटना की स्थिति में बीमा कवर की सुविधा दी जाती है।

इसके अंतर्गत में परिवार के सारे सदस्य आते हैं। एलपीजी वितरकों को थर्ड पार्टी लायबिलिटी इंश्योरेंस की सुविधा भी मिलती है। हादसे में मौत होने की स्थिति में परिवार के लोग अदालत में मुआवजे के लिए क्लेम करने का अधिकार होता है। अदातल पीड़ित की उम्र, सैलरी एवं अन्य परिस्थितियों के आधार पर मुआवजा तय करती है। इसके लिए सबसे पहले इसकी सूचना स्थानीय पुलिस थाने में देनी होगी। वितरकों को भी हादसे के पांच दिन के भीतर इसकी जानकारी देनी होती है। इसके बाद डिस्ट्रीब्यूटर ऑयल कंपनियों और बीमा प्रदाता को इसकी जानकारी देते हैं। दुर्घटना में मृत्यु होने पर जरूरी प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने होते हैं। इसके बाद मामला क्षेत्रीय कार्यालय और फिर क्षेत्रीय कार्यालय बीमा कंपनी को सौंप दिया जाता है।

इसके लिए गैस कनेक्शन वैध होना चाहिए। साथ ही आईएसआई मार्क वाले गैस चूल्हे का ही इस्तेमाल करना चाहिए। गैस कनेक्शन में एजेंसी से मिली पाइप-रेग्युलेटर ही उपयोग हो। गैस उपयोग की जगह पर बिजली का खुला तार न हो। चूल्हे का स्थान, सिलेंडर रखने के स्थान से ऊंचा होना चाहिए।

वोटर आईडी कार्ड की गलतियों को खुद सुधार सकते हैं

आज के दौर में राशन कार्ड से लेकर पासपोर्ट तक हर डॉक्युमेंट्स को आप ऑनलाइन तैयार करवाने से लेकर एडिट करने तक का काम घर बैठे ही कर सकते हैं...

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel