-->
अब किसी भी प्रकार की शिकायत ऑनलाइन करें और समाधान पाएं

अब किसी भी प्रकार की शिकायत ऑनलाइन करें और समाधान पाएं

मध्य प्रदेश सरकार प्रदेश के नागरिकों के लिए एक नई योजना का संचालन कर रही है। प्रदेश के लोगों के लिए सभी प्रकार की समस्याओं को ऑनलाइन घर पर ही पंजीकरण की शुरुआत की है, इसके लिए एमपी ऑनलाइन समाधान पोर्टल योजना 2018 की शुरुआत की है। इसके लिए एक अलग पोर्टल को भी लांच किया गया है। जिससे प्रदेश का कोई भी नागरिक अपनी शिकायत करके उसका समाधान प्राप्त कर सकता है। नागरिक ऑनलाइन और डाक पत्र कर माध्यम से भी अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। इससे कार्य को पारदर्शीता भी बढ़ेगी। इन समस्याओं की निगरानी एक अलग विभाग के द्वारा की जाएगी। आज हम मध्य प्रदेश सरकार द्वारा नागरिकों के लिए संचालित किए गए MP Online Samadhan Portal Yojana 2018 के बारे में पूरी जानकारी बताते हैं।

इससे होने वाले लाभ- इस पोर्टल के लॉन्च होने से अब मध्य प्रदेश के नागरिक अपनी शिकायतें घर बैठे ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। अब ऑनलाइन शिकायत कराने से प्रदेश के नागरिकों को जल्द ही अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त होगा। पहले शिकायत के लिए कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे। इससे लोगो के समय की बचत भी होगी। इससे समस्या का निराकरण भी जल्दी हो सकेगा।इसमे आवेदन करने के लिए सबसे पहले हमें इसकी ऑफिसियल वेबसाइट samadhan(dot)mp (dot)gov (dot)in पर जाना होगा। (इसमे डॉट की जगह .का प्रयोग करें।) साइट पर पहुंचने के पश्चात आपको शिकायत दर्ज करें बटन पर क्लिक करना होगा, बटन पर क्लिक करने के बाद सामने एक नया पेज खुल जायेगा। इस नए पेज पर आपको कुछ आवश्यक जानकारी जैसे – मोबाइल नंबर , आधार नंबर , नाम , उपनाम , ईमेल , जिला , ब्लॉक , ग्राम पंचायत , पता आदि आवश्यक जानकारी को भरना होगा। भरने के बाद जन शिकायत दर्ज करें बटन पर क्लिक करके आप अपनी शिकायत पंजीकरण करा सकते हैं। शिकायत के लिए यदि किसी अन्य डॉक्यूमेंट की भी जरूरत होती है तो इसमे अपने डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपलोड करना होगा। शिकायत पंजीकरण के पश्चात जल्द ही आपकी शिकायत का समाधान संबंधित विभाग द्वारा प्रदान किया जाएगा।

वोटर आईडी कार्ड की गलतियों को खुद सुधार सकते हैं

आज के दौर में राशन कार्ड से लेकर पासपोर्ट तक हर डॉक्युमेंट्स को आप ऑनलाइन तैयार करवाने से लेकर एडिट करने तक का काम घर बैठे ही कर सकते हैं...

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel