-->
How to prevent ATM heck, आपके ATM कार्ड से कोई भी निकाल सकता है पैसे, हैक होने से बचाने के लिए अपनाएं ये तरीके

How to prevent ATM heck, आपके ATM कार्ड से कोई भी निकाल सकता है पैसे, हैक होने से बचाने के लिए अपनाएं ये तरीके

आज के समय में टेक्नोलॉजी बढ़ी है तो वहीं उससे जुड़े धोखाधड़ी केस में भी बढ़ोत्तरी हुई है। हर कभी कार्ड फ्रॉड की घटनाओं में लोगों के डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की जानकारी चोरी होने की घटना आम हो गई है। कार्ड की जानकारियां चुराने के बाद इसका गलत उपयोग किया जा रहा है। आपको कार्ड के उपयोग से पहले इन सावधान रहने की जरूरत है। सभी डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में एक मैग्नेटिक स्ट्रिप होती है। डेटा चोरी करने वाले स्कीमर मशीन से हमारे कार्ड का डेटा चोरी कर लेते हैं और फिर इस डेटा को खाली कार्ड में कॉपी कर लेते हैं। इस प्रकार से हमारे असली क्रेडिट और डेबिट कार्ड की कॉपी कर लेते हैं। कुछ एटीएम में कैमरा लगाकर भी हमारे पिन को देख लेते हैं। बहुत छोटे से पिन होल भी कैमरे की तरह उपयोग किये जाते हैं। हमे अपने पिन को लिखकर कभी भी नही रखना चाहिए क्योंकि इससे हमारे कार्ड के फ्रॉड होने की संभावना बढ़ जाती है। एटीएम के पिन को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए।
एक महीने में एक बार तो अवश्य चेंज कर लेना चाहिए। अगर लगे कि पिन डालते समय किसी ने इसे देख लिया है तो इसे चैंज कर लेना चाहिए। पैसा निकालते समय सुनसान जगह वाले एटीएम की जगह भीड़भाड़ वाले एटीएम जैसें मार्केट, शॉपिंग मॉल, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, एयरपोर्ट का उपयोग करना चाहिए।

वोटर आईडी कार्ड की गलतियों को खुद सुधार सकते हैं

आज के दौर में राशन कार्ड से लेकर पासपोर्ट तक हर डॉक्युमेंट्स को आप ऑनलाइन तैयार करवाने से लेकर एडिट करने तक का काम घर बैठे ही कर सकते हैं...

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel