-->
Mouth wateration after seen of food, खाने की चींजे देखकर मुंह मे पानी आने का कारण जानें

Mouth wateration after seen of food, खाने की चींजे देखकर मुंह मे पानी आने का कारण जानें

हर मनुष्य का टेस्ट अलग-अलग होता है। कोई मिठा पसंद करता है तो किसी को तीखा और किसी चटपटा पसंद होता है। बहुत से लोगों को चटपटका ही पसंद होता है। इसलिए लोग मसाला अधिक खाते है और फस्ट फूड में तो ये ही ज्यादा होता है।
बच्चों से लेकर बड़ो को चटपटे के नाम से ही उनके मुंह से पानी आ जाता है, इसका एक उदाहरण जंक फूड है। जो आज कल के बच्चे कुछ ज्यादा ही पसंद करते है। लेकीन ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।
वैज्ञानिक का कहना है की इन चीजों में वसा और कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में होती हैं। हमारा मस्तिष्क इस बात को अच्छे से जानता है, इसीलिए जब ये चीजें सामने आती हैं तो मुंह में पानी आने लगता है। प्रकृति से मिलने वाले अधिकतर आहारों जैसे आलू, गेंहू, मक्का या धान जैसी चीजों में कार्बोहाइड्रेट तो बहुत होता है लेकिन फैट नहीं होता है। लेकीन मनुष्य इनको कम ही पसंद करता है। बच्चे के उम्र बढ़ने के बाद भी मस्तिष्क को पता रहता है कि तेज पोषण के लिए फैट और कार्बोहाइड्रेट का एक साथ मिलना बहुत जरूरी है।
बड़े होने के बाद जब हम चिप्स या जंक फूड खाते हैं तो मस्तिष्क फिर से सक्रिय हो जाता है। परंतु इससे मोटापे की समस्या अधिक पैदा हो जाती है। जिससे छुटकारा पाना बच्चों के लिए मुश्किल हो गया है।

वोटर आईडी कार्ड की गलतियों को खुद सुधार सकते हैं

आज के दौर में राशन कार्ड से लेकर पासपोर्ट तक हर डॉक्युमेंट्स को आप ऑनलाइन तैयार करवाने से लेकर एडिट करने तक का काम घर बैठे ही कर सकते हैं...

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel