-->
बैंक मित्र बनकर 25,000 से 50,000 रुपये की कमाई करें, मिनी बैंक कैसे खोलें

बैंक मित्र बनकर 25,000 से 50,000 रुपये की कमाई करें, मिनी बैंक कैसे खोलें

अगर आप बेरोजगार हैं तो ग्राहक सेवा केंद्र से काफी अच्छी कमाई की जा सकती है। इसके लिए आपको किसी विशेष डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। आपको बस कंप्यूटर का ज्ञान होना जरूरी है। यह एक प्रकार का मिनी बैंक होता है, जहां पर बैंक के ग्राहकों को बैंकिंग सुविधा दी जाती है। हमारे देश के कई ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को कई किलोमीटर दूर जाना होता है। मिनी बैंक के द्वारा ग्राहक इस तरह की परेशानी से बच सकते हैं।

इसमें अकाउंट खुलवाना , पैसों को जमा और निकालना , पैसे ट्रांसफर करना , RD-FD करना , इंश्योरेंस करना जैसी सुविधाएं भी दी जाती हैं। व्यक्ति को उसी क्षेत्र का निवासी होना चाहिए, जहां पर वह ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहता है। आवेदनकर्ता को कम से कम बारहवीं पास होना चाहिए। आवेदनकर्ता के पास कंप्यूटर सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। बैंक मित्र को हफ्ते में 3-4 दिन ग्राहकों के एप्लीकेशन और नए अकाउंट के फार्म आदि को जमा करने के लिए बैंक जाना पड़ता है।

इस केन्द्र पर मिलने वाली सुविधाएं- ग्राहक के अकाउंट खोलना, ग्राहकों के अकाउंट से पैन कार्ड लिंक करना, आधार कार्ड लिंक करना , मोबाइल नंबर लिंक करना, ग्राहकों के अकाउंट में पैसे जमा करना और निकालना, ग्राहकों को ATM कार्ड प्रदान करना, ग्राहकों के पैसे किसी अन्य अकाउंट में ट्रांसफर करना, ग्राहकों को इंश्योरेंस सेवाएं प्रदान करना, ग्राहकों के RD – FD खाता खोलना आदि।
इससे हमें 25000 से 50000 हजार तक कि कमाई की जा सकती है। इसमें बैंक के द्वारा कमीशन भी दिया जाता है। इसमे हम किसी का लोन प्रपोजल को बैंक में भेजकर लोन पास करवाने पर कमीशन दिया जाता है और लोन की रिकवरी करवाने पर भी हमे 10 प्रतिसत तक का कमीशन दिया जाता है।

आप जिस बैंक का ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं, उस बैंक से संपर्क करना होगा। बैंक जाकर बैंक मैनेजर से मिलना होगा और ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के बारे में बातचीत करनी होगी। इसके बाद आपको बैंक के द्वारा यूजर नेम और पासवर्ड प्रदान किया जाएगा, जिससे आप अपना मिनी बैंक अर्थात ग्राहक सेवा केंद्र चला सकते हैं। इसके लिए 12वीं पास और आयु 18 से अधिक होनी चाहिये। ये सब प्रोसेस पूरी तरह निशुल्क हैं। हमे ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए डेढ़ लाख रूपये का लोन भी दिया जाता है। ग्राहक सेवा केंद्र कराने वाली प्रमुख कंपनियां हैं जिनसे आप संपर्क करके ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं। कुछ फर्जी कंपनियां है जो लोगो को ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के नाम पर धोखा दे रही हैं।

वोटर आईडी कार्ड की गलतियों को खुद सुधार सकते हैं

आज के दौर में राशन कार्ड से लेकर पासपोर्ट तक हर डॉक्युमेंट्स को आप ऑनलाइन तैयार करवाने से लेकर एडिट करने तक का काम घर बैठे ही कर सकते हैं...

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel