-->
भारत में पाये जाने वाले खूबसूरत सनसेट पॉइंट
, Sunset points in india

भारत में पाये जाने वाले खूबसूरत सनसेट पॉइंट , Sunset points in india

हमारे भारत में घूमने के कई जगह हैं, लेकिन कम ही लोगों को पता है कि यहां सनसेट के भी एक से बढ़कर एक प्वाइंट्स भी हैं। यहां से सूरज के निकलने और ढलने का दृश्य बहुत खूबसूरत होता है। आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं।

सनसेट प्वाइंट , अगुम्बे (कर्नाटक)
अगुम्बे सनसेट शिमोगा जिले में वेस्टर्न घाट के सबसे ऊपरी चोटी पर स्थित है।
यहां से अरब सागर और वेस्टर्न घाट का खूबसूरत दृश्य देख सकते हैं। इसे साउथ का चेरापूंजी भी कहते हैं।

सनसेट प्वाइंट कन्याकुमारी (तमिलनाडु)
इस जगह से सनराइज और सनसेट दोनों ही बहुत खूबसूरत लगता है। कन्याकुमारी के आसपास कई टूरिस्ट प्लेस हैं। यहां आपके चारो ओर पानी होता है, जिसके कारण अलग ही दृश्य देखने को मिलता है। फोटोग्राफर्स के लिए भी ये जगह पसंदीदा मानी जाती है।

पलोलेम तट (गोवा)
ये जगह गोवा के कंकोना क्षेत्र में है। यह अर्धचंद्राकार रूप में बनी हुई है। ताड़ के पेड़ों के कारण इसकी खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। यहां गांव में छोटी-छोटी झोपड़ियां भी बनी हुई हैं, जो सनसेट के समय बहुत सुंदर लगती हैं।

राधानगर समुद्र तट हैवलौक आइसलैंड (अंडमान)
यह सनसेट प्वाइंट प्राकृतिक सौंदर्य के कारण दुनिया भर में प्रसिद्ध है। पूरे एशिया में इसे सबसे अच्छा सनसेट प्वाइंट माना जाता है।

उमीयम झील सनसेट (मेघालय)
इस झील के किनारे जब सनसेट होता है, तब ऐसा लगता है मानो सूरज धीरे-धीरे पानी में डूब रहा है। इस जगह को सबसे सुंदर सनसेट प्वाइंट के रूप में जाना जाता है।

माथेरन सनसेट प्वाइंट (महाराष्ट्र)
माथेरन की घाटी से सुंदर दृश्य दिखाई देते हैं। यहां लगभग 30 खूबसूरत सनसेट और सनराइज प्वाइंट हैं, जिसे देखने के लिए टूरिस्टों की काफी भीड़ लगी रहती है।
कच्छ के रण का सनसेट प्वाइंट (गुजरात)
यहां से सनसेट का खूबसूरत दृश्य दिखाई देता है। ऐसा लगता है, मानो डूबते सूरत और आपके बीच वहां कोई नहीं है। सिर्फ सफेद रेगिस्तान और सूरज की लालिमा का भव्य दृश्य देखने को मिलता है।

माउंटआबू सनसेट प्वाइंट (राजस्थान)
माउंटआबू का सनसेट प्वाइंट नक्की झील के साउथ वेस्ट में है, जो खूबसूरत जगहों में से एक है। यहां से सनसेट का दृश्य काफी अलग और अद्भुत होता है।

पुष्कर का सनसेट प्वाइंट (राजस्थान)
अरावली पर्वत श्रृंखला दुनिया की सबसे पुरानी पर्वत श्रृंखला में से एक है। यह जगह सनराइज और सनसेट के लिए जानी जाती है। यहां लगने वाला ऊंटों और जानवरों का मेला भी काफी प्रसिद्ध है।

राजेंद्र गिरी सनसेट प्वाइंट (पंचमढ़ी , मध्यप्रदेश)
यहां खूबसूरत बगीचों और प्राकृतिक दृश्यों के बीच सनराइज और सनसेट होता है। पंचमढ़ी हिल स्टेशन को 'सतपुड़ा की रानी' भी कहते हैं।

वोटर आईडी कार्ड की गलतियों को खुद सुधार सकते हैं

आज के दौर में राशन कार्ड से लेकर पासपोर्ट तक हर डॉक्युमेंट्स को आप ऑनलाइन तैयार करवाने से लेकर एडिट करने तक का काम घर बैठे ही कर सकते हैं...

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel