-->
How to check petrol/ diesel rate by sms , website and mobile applicationअब पेट्रोल और डीजल की सही कीमतें चेक करें, एप्पलीकेशन, SMS और हेल्पलाइन के माध्यम से

How to check petrol/ diesel rate by sms , website and mobile applicationअब पेट्रोल और डीजल की सही कीमतें चेक करें, एप्पलीकेशन, SMS और हेल्पलाइन के माध्यम से

पेट्रोल और डीजल के सही मूल्य को पता करने में मुश्किल होती है। आजकल देश में हर दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन किया जा रहा है। पूरे भारत में लगभग 90 प्रतिशत पेट्रोल पंप इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम जैसी भारतीय कंपनियों द्वारा संचालित किए जाते हैं।

पिछले साल घरेलू ईंधन के मूल्यों में अस्थिरता को कम करने और मूल्य निर्धारण तंत्र में अधिक पारदर्शिता लाने के लिए सरकार ने प्रतिदिन कीमतों को संशोधित करने का निर्णय लिया था। हम यहां पर आपको पेट्रोल और डीजल की दैनिक कीमतों की जांच करने के कुछ तरीके बता रहे हैं।

एसएमएस के माध्‍यम से- हम किसी पंजीकृत नंबर पर एसएमएस भेजकर कीमतों के अपडेट की जांच कर सकते हैं और उन्हें वर्तमान मूल्य के बारे में मैसेज के माध्‍यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। परंतु एसएमएस भेजने से पहले आपको किसी भी पेट्रोल पंप से डीलर कोड लेना होगा जो कि मैसेज भेजने से पहले जरुरी है।

इंडियन ऑयल ग्राहक RSP 92249 9 2249 को भेज सकते हैं।

बीपीसीएल ग्राहकों को RSP 9223112222 पर भेजना होगा।

एचपीसीएल ग्राहकों को HPPRICE 9222201122 पर भेजना होगा।

एप की मदद से पता करें कीमत- यदि आप मैसेज की प्रतीक्षा नहीं कर सकते हैं तो कीमतें पता कर सकते हैं। तेल कंपनियों के अपने मोबाइल एप हैं जिसे ग्राहक प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं जिस पर हमे पेट्रोल और डीजल की कीमतों के साथ किस जगह क्‍या दाम है, बिल और भुगतान कितना करना है सब पता चल जाता है।

इंडियन ऑयल में Fuel@IOC नामक एक एप है और यह गूगल प्ले और एप्पल एप्प स्टोर दोनों पर उपलब्ध है।

बीपीसीएल ग्राहक SmartDrive एप डाउनलोड कर सकते हैं जो गूगल और एप्पल दोनों स्टोर पर उपलब्ध है।

एचपीसीएल के एप को My HPCL कहा जाता है और यह दोनों स्टोर्स पर उपलब्ध है।

प्रत्येक तेल कंपनी की अपनी वेबसाइट होती है जिसमें एप की तरह सारी जानकारी होती है। जिन लोगों के पास स्मार्टफ़ोन तक आसान पहुंच नहीं है, लेकिन इंटरनेट तक पहुंच सकते हैं, वे तीन कंपनियों की अलग-अलग वेबसाइटों पर जा सकते हैं और उनके एप्स पर उपलब्ध समान सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

इंडियनऑयल की वेबसाइट- www.iocl.com है।

बीपीसीएल की वेबसाइट-www.bharatpetroleum.com कहलाती है।

एचपीसीएल ग्राहक-www.hindustanpetroleum.com पर जा सकते हैं।

हेल्‍पलालाइन नंबर की सहायता लेकर- ऊपर बताए गए यदि किसी विकल्‍प का उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो ऑनलाइन हेल्‍प ले सकते हैं। यह सहायता आपको कॉल के माध्‍यम से या चैट के माध्‍यम से प्राप्‍त हो सकती है। भारत पेट्रोलियम अपनी खुद की एक हेल्‍पलाइन लोगों को प्रदान करता है। यह हेल्‍पलाइन नंबर 1800-22-4344 है। जहां पर कॉल करके तेल से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी ले सकते हैं।

वोटर आईडी कार्ड की गलतियों को खुद सुधार सकते हैं

आज के दौर में राशन कार्ड से लेकर पासपोर्ट तक हर डॉक्युमेंट्स को आप ऑनलाइन तैयार करवाने से लेकर एडिट करने तक का काम घर बैठे ही कर सकते हैं...

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel