-->
How to update address on PAN card , PAN में अपना पता अपडेट करना है तो जाने पूरी प्रोसेस

How to update address on PAN card , PAN में अपना पता अपडेट करना है तो जाने पूरी प्रोसेस

पैन कार्ड में किसी भी जानकारी को एनएसडीएल की ई-गवर्मेंट वेबसाइट टीआइएन डॉट एनएसडीएल डॉट कॉम के द्वारा अपडेट या बदला जा सकता है। टीआईएन आयकर विभाग की एक पहल है जो प्रत्यक्ष करों की जमा, प्रोसेस, मॉनिटर और अकाउंटिंग करने की मौजूदा व्यवस्था को सूचना प्रौद्योगिकी के जरिए आधुनिक बनाने का कार्य करती है। टीआईएन के द्वारा पैन कार्ड में पते को आसानी से अपडेट या बदलवाया जा सकता है।

जानिए स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस- आवेदक को फॉर्म के सभी कॉलम भरने अनिवार्य होते हैं और साथ ही पते में बदलाव के लिए फॉर्म में पते के आगे के बॉक्स में टिक करना होता है।

ऑनलाइन फॉर्म की स्थिति में यह बॉक्स पहले से ही टिक किया रहता है। आवेदक को यह भी स्पष्ट भरना होता है कि यह पता उसका घर का है या फिर ऑफिस का। व्यक्तिगत और एचयूएफ को छोड़कर सभी आवेदक संपर्क करने के लिए ऑफिस का पता भी लिख सकते हैं।

अगर आवेदक कोई और पता अपडेट करना चाहता है तो उसे फॉर्म में ये जानकारी एक अतिरिक्त शीट में लिखकर फॉर्म के साथ जोड़नी होती है। ऐसी स्थिति में आवेदक को एप्लिकेशन फॉर्म में आईटम नंबर 8 के आगे के बॉक्स में टिक करना होता है। आवेदक के लिए अपने पते का प्रमाण देना जरूरी होता है। अगर किसी और जगह का पता अपडेट करना है तो आवेदक को इसके लिए भी प्रमाण देना होता है। फॉर्म के साथ संबंधित डॉक्यूमेंट किसी भी एनएलडीएल टिन फैसिलिटेशन सेंटर या पैंन सेंटर के पास जमा किये जा सकते हैं।

वोटर आईडी कार्ड की गलतियों को खुद सुधार सकते हैं

आज के दौर में राशन कार्ड से लेकर पासपोर्ट तक हर डॉक्युमेंट्स को आप ऑनलाइन तैयार करवाने से लेकर एडिट करने तक का काम घर बैठे ही कर सकते हैं...

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel